Surya ko Arghya Dena | सूर्य को अर्घ्य दान देना | Offering water to Sun



सूर्य अर्घ्य हमारे ऋषि मुनियों की दें है उनहोंने वर्षों पहले ही अपनी योग साधना के द्वारा सूर्य और इसके गुणों का साक्षात्कार कर लिया था जिससे आज का विज्ञान भी मानने लगा है. सूर्य का प्रकाश सप्तरंगो का बना होता है. और यही प्रकाश के घटा हमारे सभी तरह के रोगों की हस्ती ख़तम करने की हिम्मत रखते है. 
सूर्य को अर्घ्य दान देना
सूर्य को अर्घ्य दान देना
सूर्य नमस्कार – सूर्य नमस्कार हमारी कसरत का ही एक भाग है लेकिन इसमें शारीर के सभी अंगों की कसरत हो जाती है सभी अंगों के लिए अलग अलग व्यायाम की जरूरत नहीं होती. लेकिन सूर्य नमस्कार के पूर्ण फायदे तब होते है जब अप इसको बिना कपडे पहने और उगते सूर्ये की किरणों में ही करें. वैसे तो अप इसे किसी भी समय कर सकते है लेकिन उगते सूर्य की किरने और बिना कपड़ों के करना से ही विशेस लाभ हो सकता है.
 
Surya ko Arghya Dena
Surya ko Arghya Dena

और सूर्य अर्घ्य देना – हमे प्रतिदिन सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए. सूर्य को अर्घ्य देते वक़्त यह ध्यान में रखें की जो जल सूर्य को अर्घ्य किया जा रहा है वह सूर्य की उपस्थति में किया जा रहा है या नहीं. क्योंकि सूर्य की उपस्थति में ही सूर्य अर्घ्य दें क्योंकि सूर्य की किरणें जो सूर्य अर्घ्य देते वक़्त जल में से आपके शरीर से होकर गुजर रही हों.. क्योंकि अर्घ्य वाले जल से होकर गुजरने वाली किरणें ही स्वास्थ्य प्रदान करती है.
Offering water to Sun
Offering water to Sun

इसीलिए सूर्य अर्घ्य दें और निरोग रहें. सूर्य अर्घ्य एक चमतकारी, विज्ञानिक व् प्रभावशाली विधि है और इसीलिए सभी को सूर्य अर्घ्य करके निरोग बन जाना चाहिए.

Surya ko Arghya Dena, सूर्य को अर्घ्य दान देना, Offering water to Sun , surya ko arghya dene se arogyata aati hai. Kisi bhi prkar ki bimari mein surya ko arghya dena bada hi labhdayak hai. Surya arghya ek vaigyanik abhivaykti bhi hai matlab vigyanik taur par bhi surya arghya se bahut labh hote hai, isiliye hum sabhi ko prtidin ugte surya ko surya arghya daan dena chahiye. 

No comments:

Post a Comment