Bhagwan ke Naam Jap Ka mahattav or Faide | भगवान् के नाम जप का महत्तव और फायदे


भगवन्नाम जप :- भगवान् का नाम जपने से सभी रोगों से मुक्ति मिलती है. इससे सभी तरह के रोगों का नाश हो जाता है. जप से आदमी के जीवन में आने वाली सभी प्रकार की कठिनाइयाँ दूर हो जाती है स्वत ही. उसके भविष्य के सुनहरे रास्ते खुल जाते है.हरी, राम नाम या ओमकार का जप करने से शरीर के अंदर घर कर गई सभी बीमारियाँ दूर भाग जाती है. हमारे अंदर रोगों से लड़ने की शक्ति जागृत हो जाती है जिससे हम बिमारियों के सामने कमजोर नहीं पड़ते. 
 
भगवान् के नाम जप का महत्तव और फायदे
भगवान् के नाम जप का महत्तव और फायदे

भगवन्नाम जप या मंत्र जप का प्रभाव - मन्त्रों का जप अपनी आस्था के अनुसार ही किया जाता है. और आस्था और विश्वास होने पर ही मन्त्रों का सही फायदा उठाया जा सकता है. इसीलिए हमको भक्तिपूर्वक मन्त्रों का जप करना चाहिए. किसी भी प्रकार की भय से मुक्ति चाहिए या नींद न आती हो, या फिर मन के अंदर किसी तरह का दवाव या तनाव बना हुआ हो, रक्त की गति तेज या कम हो जाती हो तो इसी तरह की सभी बिमारियों और कमियों का इलाज मन्त्र जप से ही संभव है. 


भगवन्नाम जप या मंत्र जप से विकास - मंत्र जप से हमारे मन में अच्छे गुणों का विकास होता है जिससे अच्छे विचार का प्रवाह हमारे अंदर रहता है. हमारी बुद्धि का विकास होता है जिससे हम दूसरों को अच्छी तरह अपनी बात समझा सकते है. मंत्र जप से मानव के अंदर की सभी दुर्बलताओं का नाश हो जाता है जिससे हमारे अंदर सत्य बोलने, अपने उपर काबू रखने, दूसरों की इज्जत करना, अपने कर्तव्यों का समझना और पालन करना आदि जैसे श्रेष्ठ गुणों का विकास होता है. इससे व्यक्ति निरोग रहने लगता है. 
 
Bhagwan ke Naam Jap Ka mahattav or Faide
Bhagwan ke Naam Jap Ka mahattav or Faide

गुरु आज्ञा से भगवन्नाम जप या मंत्र जप - जो भी साधक अपने गुरुदेव की आज्ञा में रहकर नाम जप करता है वो कभी दुःख क्लेश का भागिदार नहीं होता. वो कभी किसी कार्य में असफल नहीं होता. गुरुमुखी शिष्य के सभी कार्य सार्थक होते है वो जरूर पुरे होते है.

Bhagwan ke Naam Jap Ka mahattav or Faide,  भगवान् के नाम जप का महत्तव और फायदे, bhagwannam jap ke fayde or mahattav bahut hai. Bhagwaan nam jap se sabhi raugon ka nash hota hai. Bhagwaan ke naam jap se bhautik hi nahi adhyatimik jagat mein bhi bahut fayde milte hai.

YOU MAY ALSO LIKE:

पनीर की भुरजी
पनीर के कोफ्ते
भयंकर बीमारी में भी पूर्ण आरोग्यता
ब्रह्मचर्य एक अनमोल बल और शक्ति
भगवान् के नाम जप का महत्तव और फायदे
तंदूर कुलचा
मटर वाले छोले

No comments:

Post a Comment